About Portal

पोर्टल के बारे में जानकारी

ऑनलाइन पोर्टल या पोर्टल का क्या मतलब हैं?

यह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से हम समाज में होने वाली सभी गतिविधियों को कम समय और कम खर्च में पूरा कर सकते हैं।

पोर्टल के बारे में क्यों सोचा गया?

आज के समय में प्रत्येक युवा अपनी आजीविका चलाने में इतना व्यस्त रहता है की उसके पास समाज को देने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं होता। इसका कारण चाहे पारिवारिक जिम्मेदारी हो या नौकरी सम्बंधित हो या अन्य कोई कारण हो। सभी प्रकार की व्यस्तता होने के बाद भी सभी भाइयो का ज्यादातर समय मोबाइल या लैपटॉप पर ही गुजरता हैं। समाज की एकता और भाई चारे को मेन्टेन रखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का सोचा गया है ताकि हमारे युवा और बच्चे आधुनिक तकनिकी के माध्यम से भी समाज से जुड़े रहे।

पोर्टल की क्यों जरुरत है?

आजकल समाज की डिजिटलीकरण/डिजिटल प्लेटफार्म की आवश्यकता कई कारणों से होती है जिनमे से कुछ निम्न हैं :-
संचार और कनेक्टिविटी: डिजिटल मंच से समाज के सदस्य आसानी से आपस में संवाद कर सकते हैं, भले ही वे भौगोलिक दूरियों में क्यों न हों। यह विचारों, जानकारी और अपडेटों की साझा करने का माध्यम बनता है, जो समाज की एकता और सहयोग को बढ़ावा देता है।

समाजिक जुड़ाव: डिजिटल मंच समाज के सदस्यों को उनके आपसी संवाद में भागीदारी की अनुमति देते हैं। यह आवासीय और बाहरी सदस्यों के बीच एक सामूहिक मंच की तरह कार्य करता है, जिससे समाज की आत्म-पहचान और भाईचारे की भावना बढ़ती है।
जानकारी की पहुँच: डिजिटल मंच समाज के सदस्यों को जानकारी और संसाधनों की आसान पहुँच प्रदान करते हैं। विभिन्न विषयों पर शिक्षात्मक सामग्री, समाचार, आर्थिक सुझाव, और समाज से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी इसके माध्यम से साझा की जा सकती है।
सहयोग और उन्नति: डिजिटल मंच समाज के सदस्यों को साथ में काम करने और सहयोग करने का मौका प्रदान करते हैं। यह विभिन्न समुदाय कार्यक्रम, योजनाएँ, और सहयोगी पहलुओं की सुनिश्चितता को बढ़ावा देता है, जिससे समाज का सामूहिक उन्नति होता है।
समस्याओं का समाधान: डिजिटल मंच समाज के सदस्यों को समस्याओं का समाधान खोजने के लिए एक साझा मंच प्रदान करते हैं। समुदाय के सदस्य अपनी अनुभवों, सुझावों, और उपायों को साझा करके आपसी सहायता कर सकते हैं।
इन सभी कारणों से, समाज की डिजिटलीकरण की आवश्यकता है ताकि सदस्य अपने समाज से जुड़े रह सकें और एक बेहतर और समृद्ध समुदाय की दिशा में योगदान कर सकें।

ऑनलाइन पोर्टल से अभी हम क्या क्या कर सकते हैं?

पोर्टल के माध्यम से हम लोग अपने समाज रवा राजपूत सम्बंधित निम्न बिंदु की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं :-
हमारी सभाएं
समय समय पर हम लोगो की कहाँ कहाँ सभाये हो रही है और उनका मुख्य उद्देश्य क्या हैं,उसकी जानकारी समाज के सभी लोगो तक मैसेज, ईमेल, व्हाट्सप्प या रिकार्डेड कॉल के माध्यम से पहुँचाने के लिए कार्य करना

भाइयों की जानकारी
सम्पूर्ण विश्व में किस किस क्षेत्र में हमारे समाज के कितने लोग रहते है जिनकी जानकारी उनकी आयु, शैक्षिक योग्यता, जेंडर, रोजगार आदि के आधार पर प्राप्त की जा सकें और उनसे आपसी सम्बन्ध स्थापित किये जा सकें

सामाजिक संस्थाए
हमारी समाज की सभी प्रकार की शैक्षणिक एवं धार्मिक संस्थाओ (सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त, निजी, ट्यूशन सेंटर, संगठन, धर्मशाला आदि) के वेब पोर्टल तैयार करना और उनके प्रबंधन तंत्र एवं दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी प्रदान करना

शैक्षणिक सुविधाएं
सभी पढ़ने वाले बच्चो को शिक्षा सम्बंधित सभी सुविधा जिनको प्राप्त करने के लिए बच्चे गांव से मेट्रो सिटी में आते है जैसे सभी सरकारी नौकरी की टेस्ट सीरीज एवं उनकी ऑनलाइन कक्षाएं, डिजिटल कंटेंट, रिकार्डेड लेक्चर निशुल्क उपलब्ध कराना

वैवाहिक स्थिति
समाज में अविवाहित युवक - युवतियों की जानकारी को एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराना और अपनी अपनी जरुरत के हिसाब से संबधित बच्चो की जानकारी उपलब्ध कराना। QR कोड के माध्यम से प्रोफाइल मैचिंग करने के लिए सुविधा प्राप्त कराना

रोजगार योजना
समाज के जो भी बच्चे बेरोजगार है उनको समय समय पर उनसे सम्बंधित रोजगार की जानकारी प्राप्त करवाना एवं समाज की एडुकेटेड लड़कियों एवं महिलाओ को घर बैठे बैठे ऑनलाइन काम करने के कुछ साधन प्राप्त करवाना

पुस्तकालय योजना
ऐसे पुस्तकालयों को खोलना जिसमे बच्चो को प्रतियोगी परीक्षाओ की पुस्तके निशुल्क उपलब्ध कराई जा सके ताकि हमारे बच्चे आज के दौर में आगे बढे। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा के फॉर्म निशुल्क उपलब्ध कराये जाये

दान सम्बंधित योजना
हमारे भाई बंधू हमारी शैक्षणिक एवं धार्मिक संस्थाओ को दान देते हैं जो कभी उन तक पहुँचता है तो कभी नहीं, इसके लिए एक ऐसी सुविधा प्राप्त करवाना जिसमे मोबाइल से संस्थाओ को ऑनलाइन दान दिया जा सके जो सीधा संस्था के अकाउंट में जायेगा

चार पीढ़ी का इतिहास
प्रत्येक बंधू की सम्पूर्ण पारिवारिक जानकारी को पोर्टल पर दिया जायेगा जिसके माध्यम से कोई भी बंधू, समाज के किसी व्यक्ति विशेष की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसमे 2 पीढ़ी उससे ऊपर की और 1 पीढ़ी की जानकारी भी उपलब्ध करवाने का प्रावधान हैं।

पोर्टल का विज़न

हमारे समाज का हर बच्चा पहले तो शिक्षित हो उसके बाद उच्च शिक्षित हों। ऊँचे पदों पर कार्यरत हो या अच्छे व्यावसयिक हो जो दूसरो को रोजगार मुहैया कराये। आपस में भाईचारे की भावना हो और समाज के प्रति सदभावना हो। टूटते रिश्ते या बिखरते परिवार को आपसी मेल मिलाप के माध्यम से एक दूसरे को जोड़ने की योजना हो। सभी भाइयो में एक दूसरे भाई की जानकारी अच्छे से हो ताकि शादी विवाह में कोई परेशानी न हो। समाज में एक कम्युनिटी - एक स्टेटमेंट का बोलबाला हो।

पोर्टल का खर्च क्या और कैसे होता हैं?

इस पोर्टल पर मिलने वाली सभी जानकारी और सुविधाएं समाज के लिए निशुल्क है लेकिन पोर्टल पर होने वाला सम्पूर्ण व्यय (जिसमे डिजाइनिंग,डेवलपमेंट, इसमें प्रयोग होने वाली टूल्स, थर्ड पार्टी सर्विस, डोमेन, होस्टिंग आदि सम्मिलित है) हम लोग अपने आप करते है और इसमें किसी भी बंधू से किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लिया गया है और ना ही लिया जायेगा।

पोर्टल के माध्यम से अगर समाज में कोई सामूहिक कार्य किया जाता है तो उस कार्य के लिए बंधुओ का यथा श्रद्धा योगदान भी होता है और उसके लिए एक टीम का भी गठन होता है और उस कार्य सम्बंधित सम्पूर्ण आय - व्यय का ब्यौरा पोर्टल पर सामूहिक किया जाता है।

पोर्टल की सदस्यता कैसे ली जा सकती हैं?

पोर्टल पर मुख्यता तीन प्रकार की सदस्यता होती हैं :-
1. एसोसिएट सदस्य : जो भाई किसी भी प्रोग्राम या मीटिंग या किसी प्रोजेक्ट में अपना योगदान/सहयोग देते हैं वो एसोसिएट सदस्य होते हैं। इसके लिए समय समय पर जानकारी पोर्टल पर दी जाती हैं।
2. एडमिन सदस्य : जो भाई पोर्टल के बैकेंड/एडमिन पैनल का कार्य करते हैं वो एडमिन सदस्य होते है। इसके लिए थोड़ी आईटी की जानकारी होनी चाहिए। किसी भी मॉडुल पर कार्य करने के लिए कम से कम 3 दिन की ट्रेनिंग जरुरी हैं। इसके लिए कोई सदस्यता शुल्क नहीं हैं। जो भाई एडमिन सदस्य बनना चाहते हैं वो यहाँ क्लिक करें।
3. सदस्य : कोई भी समाज का भाई/बहन पोर्टल का सदस्य बन सकता है बस उनको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना हैं। इसके लिए कोई सदस्यता शुल्क नहीं हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें।

View member's

SHIVANAND MOGHA

Founder Person : Rawa Rajput Online Portal
CEO & Managing Director : Unique TutorArc Pvt. Ltd. (International Educational & IT Company)
CHAIRMAN : Nirjara Educational, Art - Cultural and Social Welfare Society
International Educator : College Grade Expert (Specially for US & UK)
Lecturer (Ex.) : Janta Vedic College Baraut, Baghpat (Deptt. of Physics)
Native Village : Gwalikhera, Baghpat (UP)


YOU ARE VISITOR NO : 123484